महिलाओं में अक्सर हो जाती है हीमोग्लोबिन की कमी, जानें क्या खाने से ये समस्या होगी दूर

महिलाओं में अक्सर हो जाती है हीमोग्लोबिन की कमी, जानें क्या खाने से ये समस्या होगी दूर

सेहतराग टीम

पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की शरीर कमजोर और नाजुक होती है। यह इसलिए क्योंकि उनमें हीमोग्लोबिन की कमी होती है जो उनके शरीर को कमजोर करता है। वहीं हैरान करने वाली बात ये है कि अधकितर लोगों को इस बीमारी के बारे में पता नहीं है। इससे वो अंजान रहती हैं। असल में हीमोग्लोबिन खून की कोशिकाओं में मौजूद आयरन या लौह युक्त प्रोटीन है, जो शरीर के अलग-अलग अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर इसे खून के जरिए पूरे शरीर के तक पहुंचाता है।

पढ़ें- प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स, सेहत भी फिट रहेगी

महिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी का सबसे बड़ा कारण उनकी डाइट है। हीमोग्लोबिन का ही असर है कि महिलाएं थकान महसूस करती हैं, उन्हें ब्लडप्रेशर जैसी परेशानी हो जाती है। कई बार महिलाएं इस बीमारी की वजह से डिप्रेशन में भी पहुंच जाती हैं। हीमोग्लोबिन की कमी गर्भवति महिलाओं में, पीरियड के दौरान अधिक ब्लीडिंग होने की वजह से या फिर आयरन से भरपूर फूड्स नहीं खाने की वजह से होती है।

महिलाओं में हीमोग्लोबिन की मात्रा

महिलाओं में 12 से 16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन होना चाहिए। इससे कम हीमोग्लोबिन होने पर शरीर में कई तरह की हेल्थ समस्याएं हो सकती हैं। हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने पर महिलाओं को कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द जैसी समस्याओं हो सकती है। आइए जानते हैं आप हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए किन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

चुंकदर को करें अपनी डाइट में शामिल

चुंकदर आयरन का बेहतरीन सोर्स है। आप चुकंदर का इस्तेमाल सलाद या फिर जूस के तौर पर कर सकते हैं। ये आपके शरीर का हीमोग्लोबिन बढ़ा सकता है।

विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन करें

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए आप विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं। विटामिन सी में अधिक आयरन पाया जाता है जिससे बॉडी को अधिक आयरन मिलता है।

व्यायाम करें

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आप एक्सरसाइज करने की आदत डालें, इससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं। 

फोलिक एसिड लें

फोलिक एसि़ड एक प्रकार का विटामिन ही होता है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। आप ऐसे आहार का सेवन करें जो फोलिक एसिड से भरपूर हो। आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, चावल, अंकुरित अनाज, सूखे सेम, गेहूं के बीज, मूंगफली,केला आदि का सेवन करें।

आयरन को नष्ट करने वाले आहार से बचें

आप कोशिश करें कि ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करें जो आयरन को ब्लॉक करें। आप कॉफी, चाय, सोडा, वाइन, बीयर का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें।

एक सेब या अनार रोज खाएं 

अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं, तो अपना हीमोग्लोबिन टेस्ट जरूर कराएं। आप अपने आहार में आयरन से भरपूर फलों को शामिल करें। आप रोज एक सेब या अनार को अपनी डाइट में शामिल करें, यह हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने में मदद कर सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, पीरियड्स के पहले क्यों होता है प्रीमेंस्ट्रुअल, क्या हैं इसके लक्षण और इलाज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।